indiaandengland

यूटिका में अधिकारियों द्वारा मारे गए व्यक्ति के 911 कॉल पर पुलिस ने वीडियो जारी किया; 'मैं चाहता हूं कि वे मुझे मार डालें'

नया!

यूटिका, एनवाई - यूटिका पुलिस ने बुधवार को बॉडी कैमरा वीडियो और एक आत्मघाती व्यक्ति की 911 कॉल की ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की, जिसे बाद में अधिकारियों ने मार दिया था।

911 कॉल रिकॉर्डिंग से पता चलता है कि उसने डिस्पैचर्स को बताया कि वह चाहता है कि पुलिस उसे मार डाले। वीडियो में चाकू से उस व्यक्ति के टकराव और उससे बात कर रहे अधिकारियों को कैद किया गया और फिर जब वह उनकी ओर बढ़ा तो उसे घातक रूप से गोली मार दी गई।

बुधवार को, पुलिस ने उस व्यक्ति द्वारा अपनी मृत्यु से पहले की गई लगभग छह मिनट 911 कॉल की रिकॉर्डिंग जारी की। उन्होंने विभाग द्वारा निर्मित 19 मिनट का एक वीडियो भी जारी किया जिसमें 911 कॉल के कुछ हिस्से और अधिकारियों के बॉडी कैमरों के अंश शामिल थे। उन्होंने मीडिया को प्रत्येक अधिकारी के बॉडी कैमरा वीडियो भी जारी किए।

12 सितंबर को शाम 7:50 बजे के आसपास, पुलिस ने 61 वर्षीय डेविड लिट्स का उनके घर, 1601 नीलसन सेंट में मानसिक स्वास्थ्य कॉल के दौरान सामना किया।

पुलिस ने कहा कि लिट्स रसोई के चाकू से लैस था और गलत तरीके से काम कर रहा था। यूटिका पुलिस द्वारा जारी बॉडी कैमरा फुटेज के अनुसार, टकराव के दौरान, अधिकारियों ने लिट्स पर चार बार गोली चलाई। स्थानीय अस्पताल में लिट को मृत घोषित कर दिया गया।

यूटिका के पुलिस प्रमुख मार्क विलियम्स ने बतायासिरैक्यूज़.कॉम | पोस्ट-स्टैंडर्ड सेप्ट 13 जिसे लिट्स ने डिस्पैचर्स को बताया था कि वह चाहता है कि पुलिस उसे मार डाले।

विलियम्स के अनुसार बंधक वार्ता और संकट हस्तक्षेप में प्रशिक्षित एक अधिकारी ने लिट्स के साथ पांच से 10 मिनट तक बातचीत करने का प्रयास किया। अधिकारी ने लिट्स से कहा कि वे "बस बातचीत करना चाहते थे" और वे उसे चोट नहीं पहुंचाना चाहते थे।

जारी किए गए वीडियो में, एक अधिकारी को कम-घातक शॉट गन का अनुरोध करते हुए सुना जा सकता है, जिसमें बीन बैग राउंड होते हैं।

लिट्स को पुलिस के पास जाने से पहले गाली-गलौज और चाकू लहराते हुए देखा जा सकता है।

सार्जेंट यूटिका पुलिस विभाग द्वारा बनाए और जारी किए गए एक वीडियो के अनुसार, टायलर मावर्स, बल के एक 7 वर्षीय वयोवृद्ध, और पुलिस अधिकारी ब्रायन गिल, जो बल के 2 वर्षीय वयोवृद्ध थे, दो अधिकारी थे जिन्होंने लिट्स को गोली मार दी थी। गोलीबारी के बाद अधिकारियों को वेतन सहित प्रशासनिक अवकाश पर रखा गया था।

911 रिकॉर्डिंग के अनुसार, लिट्स ने 911 पर कॉल करके बताया कि वह आत्मघाती महसूस कर रहा था।

सबसे पहले, लिट्स डिस्पैचर के साथ शांति से बात कर रहा है और कहता है कि वह "एक बुरे समय से गुजरा है।" रिकॉर्डिंग के अनुसार, लिट्स का कहना है कि वह खुद को बंदूक से मारना चाहता था।

डिस्पैचर लिट्स से पूछता है कि क्या उसके पास आग्नेयास्त्रों तक पहुंच है और लिट्स पुष्टि करता है कि उसके पास .22 कैलिबर गन तक पहुंच है।

क्षण भर बाद, लिट्स का स्वर शांति से अपनी स्थिति को स्पष्ट करने से लेकर डिस्पैचर से जोर-जोर से विनती करने तक बदल जाता है।

जैसा कि डिस्पैचर लिट्स से अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास जारी रखता है, 61 वर्षीय यह समझाना शुरू कर देता है कि वह आत्महत्या क्यों कर रहा है।

"मेरे पास लंबे समय तक कोविड है और यह मुझे मार रहा है," लिट्स ने कहा। "मुझे यहाँ से निकलने की ज़रूरत है क्योंकि मैंने अपनी पत्नी को बंदूक से धमकाया था।"

लिट्स ने डिस्पैचर को बताना शुरू कर दिया कि वह अब और नहीं जीना चाहता क्योंकि उसकी पत्नी ने उसे छोड़ दिया था और वह एक अनुभवी था जिसे सेवानिवृत्त होने पर कभी कोई मदद नहीं मिली।

जैसे-जैसे वह तेजी से परेशान होता जाता है, अधिकारियों को लिट्स की धमकियां लगातार और हिंसक होती जाती हैं।

"आप मुझे प्राप्त करना चाहते हैं, मुझे प्राप्त करें, लेकिन मैं रास्ते में किसी को मारने जा रहा हूं।" लिट्स ने कहा।

लिट्स ने डिस्पैचर को स्पष्ट कर दिया कि उसका लक्ष्य पुलिस द्वारा आत्महत्या करना था।

"मैं सहयोग नहीं करने जा रहा हूं," लिट्स ने कहा, "मैं चाहता हूं कि वे मुझे मार डालें।"

डिस्पैचर्स ने जवाब देने वाले अधिकारियों को बताया कि लिट्स अनिश्चित थे और पुलिस और खुद दोनों को धमकी दे रहे थे। 911 कॉल के अनुसार, लिट्स ने डिस्पैचर्स को यह भी बताया था कि उनके पास एक हैंडगन, शॉटगन और एक एम -16 राइफल सहित कई बंदूकें हैं।

बॉडी कैमरा फुटेज के अनुसार, अधिकारियों को गोली मारने की धमकी के बावजूद, लिट्स अपने घर से केवल एक रसोई के चाकू के साथ बाहर आया।

अधिकारियों से बात करने के बाद, वीडियो दिखाता है कि लिट्स जल्दी से चाकू के साथ पुलिस की ओर बढ़ते हैं। अधिकारियों ने उसे रोकने का प्रयास किया, उसे गोली मारने से पहले, लिट्स को चाकू छोड़ने के लिए कहा।

वीडियो में पुलिस ने लिट्स को गोली मारने के बाद हथकड़ी लगा दी। पुलिस ने कहा कि उन्होंने चाकू को लिट्स से हटा दिया और स्थानीय अस्पताल ले जाने से पहले जीवन बचाने के प्रयास शुरू कर दिए, जहां बाद में उनकी मृत्यु हो गई।

शूटिंग की जांच यूटिका पुलिस विभाग और राज्य अटॉर्नी जनरल के कार्यालय द्वारा की जा रही है। जांच पूरी होने में कई सप्ताह या महीने लग सकते हैं।

अपने घर में मानसिक स्वास्थ्य कॉल के दौरान रसोई का चाकू डेविड लिट्स पकड़े हुए था।

स्टाफ लेखक ऐनी हेस और डेरियन स्टीवेन्सन ब्रेकिंग न्यूज, अपराध और सार्वजनिक सुरक्षा को कवर करते हैं। एक टिप, एक कहानी विचार, एक प्रश्न या एक टिप्पणी है? आप हेस यहां पहुंच सकते हैंahayes@syracuse.com.आप स्टीवेन्सन यहाँ पहुँच सकते हैंdstevenson@syracuse.com