sportsministerofindia

ट्रम्प डॉक्स जांच: कोर्ट ने मार-ए-लागो रिकॉर्ड पर रोक लगाई

एपी

नया!

वॉशिंगटन (एपी) - डोनाल्ड ट्रम्प की कानूनी दलीलों को खारिज करते हुए, एक संघीय अपील अदालत ने बुधवार को न्याय विभाग को वर्गीकृत रिकॉर्ड के अपने उपयोग को फिर से शुरू करने की अनुमति दी।इसकी चल रही आपराधिक जांच के हिस्से के रूप में पूर्व राष्ट्रपति की फ्लोरिडा संपत्ति से जब्त कर लिया गया।

शीर्ष-गुप्त अभिलेखों का भंडारण ट्रम्प के व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद मार-ए-लागो में। विभाग की जांच के एक मुख्य पहलू पर रोक लगाते हुए, अदालत ने एक बाधा को हटा दिया, जो जांच में महीनों नहीं तो हफ्तों की देरी कर सकती थी।

एफबीआई ने अपनी 8 अगस्त की तलाशी में जब्त कर लियापाम बीच संपत्ति की।

सरकारतर्क दिया था कि इसकी जांच

अपील पैनल न्याय विभाग की चिंताओं से सहमत था।

एक निषेधाज्ञा जिसने आपराधिक जांच में देरी की या "संयुक्त राज्य अमेरिका और जनता पर वास्तविक और महत्वपूर्ण नुकसान थोपने वाले वर्गीकृत सामग्रियों के जोखिमों का उपयोग करने से रोका," उन्होंने लिखा।

बुधवार के फैसले को जारी करने वाले तीन न्यायाधीशों में से दो - ब्रिट ग्रांट और एंड्रयू ब्रेशर - को ट्रम्प द्वारा 11 वें सर्किट के लिए नामित किया गया था। न्यायाधीश रॉबिन रोसेनबाम को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नामित किया था।

ट्रम्प के वकीलों ने इस बारे में टिप्पणी मांगने वाला एक ईमेल नहीं लौटाया कि क्या वे इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। न्याय विभाग की तत्काल टिप्पणी नहीं थी।

एफबीआई पाम बीच क्लब की अदालत द्वारा अधिकृत खोज के दौरान, वर्गीकरण चिह्नों के साथ लगभग 100 सहित। इसने एक आपराधिक जांच शुरू की है कि क्या रिकॉर्ड को गलत तरीके से पेश किया गया था या समझौता किया गया था, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रम्प या किसी और पर आरोप लगाया जाएगा या नहीं।

कैनन ने 5 सितंबर को फैसला सुनाया कि वह उन अभिलेखों की स्वतंत्र समीक्षा करने के लिए एक स्वतंत्र मध्यस्थ, या विशेष मास्टर का नाम लेगी और अटॉर्नी-क्लाइंट विशेषाधिकार या कार्यकारी विशेषाधिकार के दावों द्वारा कवर किए जा सकने वाले किसी भी व्यक्ति को अलग करेगी और यह निर्धारित करेगी कि इनमें से कोई भी सामग्री ट्रम्प को लौटा दी जानी चाहिए।रेमंड डियरी, ब्रुकलिन स्थित संघीय अदालत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश को भूमिका के लिए नामित किया गया है और मंगलवार को दोनों पक्षों के वकीलों के साथ अपनी पहली बैठक की।

इसने डियरी और ट्रम्प के वकीलों को वर्गीकृत सामग्री तक पहुंच प्रदान करने के लिए आवश्यक तोप के आदेश का भी विरोध किया था। अदालत ने बुधवार को न्याय विभाग का पक्ष लेते हुए कहा, "अदालतों को ऐसी सामग्री की समीक्षा का आदेश केवल सबसे असाधारण परिस्थितियों में देना चाहिए। रिकॉर्ड इस निष्कर्ष की अनुमति नहीं देता है कि यह ऐसी स्थिति है।"

ट्रम्प टीम ने इस सप्ताह डियरी को इस विचार का समर्थन करने के लिए किसी भी जानकारी के साथ प्रदान करने का विरोध किया कि रिकॉर्ड को अवर्गीकृत किया जा सकता है, यह संकेत देता है कि मामला अभियोग की स्थिति में उनके बचाव का हिस्सा हो सकता है।

लेकिन अपील अदालत उस तर्क का उपहास करती हुई दिखाई दी।

एरिक टकर, नोमान मर्चेंट और जिल कॉल्विन द्वारा।