safedmusli

रूस ड्रग ट्रायल में ब्रिटनी ग्रिनर को 9 साल की सजा

WNBA स्टार और दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ब्रिटनी ग्रिनर मास्को, रूस के बाहर खिमकी में एक अदालत कक्ष में पिंजरे में खड़े फैसले का इंतजार कर रहे हैं, गुरुवार, 4 अगस्त, 2022। अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर ने अपने परिवार और टीमों से माफी मांगी। रूसी अदालत ने उसके ड्रग कब्जे के मुकदमे में अंतिम दलीलें सुनीं और कहा कि उसे गुरुवार को बाद में फैसला सुनाने की उम्मीद है। (एपी के माध्यम से एवगेनिया नोवोझेनिना / पूल फोटो)एपी

खिमकी, रूस (एपी) - अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर को गुरुवार को रूस में नशीली दवाओं के कब्जे और तस्करी के लिए दोषी ठहराया गया था और राजनीतिक रूप से आरोपित मामले में नौ साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिससे वाशिंगटन और मॉस्को के बीच एक उच्च-दांव कैदी का आदान-प्रदान हो सकता था।

31 वर्षीय ग्रिनर, दो बार के अमेरिकी ओलंपिक चैंपियन और WNBA के फीनिक्स मर्करी के साथ आठ बार के ऑल-स्टार, ने एक दुभाषिया के रूप में एक खाली अभिव्यक्ति के साथ सुना, जज अन्ना सोतनिकोवा द्वारा फैसले का अनुवाद किया। ग्राइनर पर भी 1 मिलियन रूबल (लगभग $16,700) का जुर्माना लगाया गया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बीच आए फैसले और सजा को "अस्वीकार्य" बताया।

बाइडेन ने कहा, "मैं रूस से उसे तुरंत रिहा करने का आह्वान करता हूं ताकि वह अपनी पत्नी, प्रियजनों, दोस्तों और टीम के साथियों के साथ रह सके।" एक जासूसी दृढ़ विश्वास।

अदालत के बाहर, अमेरिकी दूतावास के प्रभारी एलिजाबेथ रूड ने परिणाम को "न्याय का गर्भपात" कहा।

WNBA इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले ग्रिनर को 17 फरवरी से हिरासत में लिया गया है, जब पुलिस ने कहा कि उन्हें मॉस्को के शेरेमेतियोवो हवाई अड्डे पर उतरने पर उसके सामान में भांग के तेल से युक्त वेप कारतूस मिले। वह रूस लौट रही थी, जहां उसने 2014 से प्रतिस्पर्धा की है।

जैसे ही उसे अदालत से बाहर ले जाया गया, ग्रिनर ने कहा: "मैं अपने परिवार से प्यार करता हूं।"

नौ साल की सजा अधिकतम 10 साल के करीब थी जिसका सामना ग्रिनर ने आरोपों के तहत किया था। वकीलों ने कहा कि कम मात्रा में ड्रग्स रखने वाले अधिकांश रूसियों को अधिकतम पांच साल की जेल होती है।

बचाव पक्ष के वकील मारिया ब्लागोवोलिना ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि ग्रिनर "बहुत परेशान, बहुत तनावग्रस्त थे। वह मुश्किल से बात कर पाती है। यह उसके लिए मुश्किल समय है।"

असामान्य रूप से तेजी से फैसला आने से पहले, एक भावुक ग्रिनर ने अपने परिवार, टीम के साथियों और रूसी शहर येकातेरिनबर्ग से माफी मांगी, जहां वह डब्ल्यूएनबीए ऑफ सीजन में खेलती है, "मेरी गलती के लिए जो मैंने की और उस शर्मिंदगी के लिए जो मैंने उन पर लाई।"

अपनी आवाज में दरार के साथ, उसने कहा: "मुझे आशा है कि आपके शासन में यह मेरा जीवन समाप्त नहीं करेगा।"

रूसी कानून के तहत, ग्रिनर के पास अपील करने के लिए 10 दिन का समय है, और उनके वकीलों का कहना है कि वे अगले सप्ताह मास्को क्षेत्रीय अदालत में सुनवाई की उम्मीद करते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या ग्रिनर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से क्षमा मांग सकते हैं, ब्लागोवोलिना ने कहा कि वे हर संभावना पर विचार करेंगे, लेकिन वकीलों ने कहा कि वे कैदी की अदला-बदली के बारे में किसी भी चर्चा का हिस्सा नहीं थे।

ग्रिनर के एजेंट लिंडसे कागावा कोलास ने ट्वीट किया कि वाक्य "रूसी कानूनी मानकों से गंभीर था और यह साबित करने के लिए जाता है कि हम सभी जानते हैं कि ब्रिटनी को राजनीतिक मोहरे के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।" उसने कहा कि उसने "एक सौदा करने के लिए" बिडेन प्रशासन के प्रयासों का समर्थन किया।

एक कैदी विनिमय की व्यवस्था करने के लिए आमतौर पर एक सजा एक शर्त है और ग्रिनर को राष्ट्रपति की क्षमा के लिए आवेदन करने की भी अनुमति देता है। उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने पिछले महीने कहा था कि कोई अन्य कदम उठाए जाने से पहले "आवश्यक न्यायिक प्रक्रियाएं" पूरी की जानी चाहिए।

जुलाई में यह खुलासा कि अमेरिकी सरकार ग्रिनर को शामिल करते हुए एक कैदी की अदला-बदली की मांग कर रही थी, बिडेन प्रशासन पर उसे घर लाने के लिए और अधिक करने के बढ़ते दबाव को दर्शाता है। अमेरिकी विदेश विभाग ने पहले ग्रिनर को "गलत तरीके से हिरासत में लिया" घोषित किया था - एक ऐसा आरोप जिसे रूस ने तेजी से खारिज कर दिया है।

जब उसने 7 जुलाई को स्टैंड लिया, तो ग्रिनर ने कहा: "मैं अपने खिलाफ आरोपों पर दोषी ठहराना चाहूंगी। लेकिन मेरा किसी रूसी कानून को तोड़ने का कोई इरादा नहीं था।" उसने कहा कि वह रूस में वाइप कनस्तरों को लाई क्योंकि उसने अपनी उड़ान के लिए जल्दबाजी में पैक किया था।

उसके वकीलों ने सबूत पेश किया कि ग्रिनर अपने करियर के दौरान पुराने दर्द और चोटों के लिए औषधीय भांग का उपयोग कर रही थी और इसमें उसके डॉक्टर का एक पत्र भी शामिल था। ग्रिनर ने गवाही दी कि उन्हें पता था कि रूस में भांग के तेल को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था और उनका इरादा कानून को तोड़ने या "रूस में कुछ भी तस्करी करने की योजना" नहीं था।

ग्रिनर के मामले और उसके लगभग छह महीने सलाखों के पीछे ने उसकी पत्नी चेरेल सहित संयुक्त राज्य अमेरिका में उसके समर्थकों के बीच कड़ी आलोचना की, कि बिडेन उसकी स्वतंत्रता जीतने के लिए पर्याप्त नहीं कर रहा था।

ग्रिनर ने बिडेन को एक व्यक्तिगत अपील भेजी, और 1,100 से अधिक अश्वेत महिला नेताओं ने प्रशासन से "ब्रिटनी को तेजी से और सुरक्षित रूप से घर वापस लाने और ब्रिटनी की पत्नी चेरेल से तुरंत मिलने के लिए एक सौदा करने का आग्रह किया।" व्हाइट हाउस ने 6 जुलाई को कहा कि बाइडेन ने बाद में चेरेल ग्रिनर को "उन्हें आश्वस्त करने के लिए बुलाया कि वह ब्रिटनी की रिहाई को जल्द से जल्द सुरक्षित करने के लिए काम कर रहे हैं।"

चेरेल ग्रिनर, जिन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी बात की थी, ने बाद में कहा कि वह अपनी पत्नी के आद्याक्षर का उपयोग करते हुए "उन दोनों के लिए मेरे साथ बिताए समय और बीजी को घर पाने के लिए व्यक्त की गई प्रतिबद्धता के लिए आभारी हैं।"

27 जुलाई को, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन ने रूस को एक सौदे की पेशकश की है जिसका उद्देश्य पिछली नीति के तीव्र उलटफेर में ग्रिनर और व्हेलन को घर लाना है। प्रस्ताव के विवरण की घोषणा नहीं की गई थी, हालांकि इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि अमेरिका ने दोषी को व्यापार करने की पेशकश की हैरूसी हथियार डीलर विक्टर बाउट व्हेलन और ग्रिनर के लिए। व्यक्ति ने चल रही जांच पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने पर जोर दिया।

रूसी मीडिया ने बार-बार अनुमान लगाया है कि बाउट के लिए ग्रिनर की अदला-बदली की जा सकती है, जिसका उपनाम "मर्चेंट ऑफ डेथ" है, जो अमेरिकी नागरिकों को मारने की साजिश और एक आतंकवादी संगठन को सहायता प्रदान करने के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद अमेरिका में 25 साल की सजा काट रहा है। बाउट की रिहाई के लिए रूस सालों से आंदोलन कर रहा है।

रूसी सैनिकों के यूक्रेन में चले जाने के बाद ही उनकी नजरबंदी को सार्वजनिक किया गया था, क्योंकि रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों में नई गिरावट आई थी क्योंकि वाशिंगटन ने मास्को के खिलाफ प्रतिबंध लाने में पश्चिम का नेतृत्व किया था।

शीर्ष एथलीटों सहित घर पर उनके समर्थकों द्वारा ग्रिनर की दुर्दशा को उजागर किया गया है, विशेष रूप से रूस में उनकी हिरासत के शुरुआती हफ्तों से छोटी खबरें सामने आने के बाद, जहां उनकी अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों तक सीमित पहुंच थी। यह मई में ही था कि विदेश विभाग ने उसे गलत तरीके से हिरासत में लिया, उसके मामले को बंधक मामलों के लिए अपने विशेष राष्ट्रपति दूत की देखरेख में प्रभावी ढंग से सरकार के मुख्य बंधक वार्ताकार के रूप में स्थानांतरित कर दिया।

पिछले महीने ईएसपीवाई अवार्ड्स में, सॉकर खिलाड़ी मेगन रापिनो ने ग्रिनर को "एक राजनीतिक कैदी" के रूप में संदर्भित किया और टेनिस के महान बिली जीन किंग ने कहा, "पहले, बीजी को घर लाओ। ऐसा करना होगा।"

एनबीए फ़ाइनल एमवीपी स्टीफ़न करी ने अवार्ड शो में अपने ट्रैक सूट के तहत ग्रिनर की जर्सी पहनी और "पूरे वैश्विक खेल समुदाय से उनकी ओर से ऊर्जावान बने रहने का आग्रह किया। वह हम में से एक है, आज रात इस कमरे में और पूरी दुनिया में एथलीटों की टीम। एक टीम जिसका राजनीति या वैश्विक संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है।"

ग्राइनर, एक 6-फुट-9 केंद्र, WNBA इतिहास में 15 नियमित सीज़न डंक में से 12 है और 2014 में 129 के साथ ब्लॉक के लिए एकल-वर्ष का रिकॉर्ड बनाया। उसने दो बार स्कोर करने में लीग का नेतृत्व किया। वह वर्ष की दो बार की एसोसिएटेड प्रेस कॉलेज बास्केटबॉल खिलाड़ी थीं और उन्होंने बैलर को 40-0 सीज़न और 2012 एनसीएए खिताब दिलाया। वह 2013 के मसौदे में फीनिक्स द्वारा नंबर 1 पिक थी।

WNBA और NBA के आयुक्तों ने परीक्षण के परिणाम को "अनुचित और दुर्भाग्यपूर्ण बताया, लेकिन अप्रत्याशित नहीं और ब्रिटनी ग्रिनर को गलत तरीके से हिरासत में रखा गया। ... यह हमारी आशा है कि हम अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका में बीजी को घर लाने की इस प्रक्रिया के अंत के करीब हैं।"