bestnameforfreefire

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, यह अमेरिकी बंदूक कानूनों पर खुला मौसम है

वाशिंगटन - बंदूक अधिकारों का विस्तार करने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने देश भर में आग्नेयास्त्रों के प्रतिबंधों को खत्म करने की धमकी दी है क्योंकि कार्यकर्ता एआर -15-शैली की बंदूकों पर प्रतिबंध से लेकर आयु सीमा तक हर चीज पर अदालत की लड़ाई लड़ते हैं।

जून में दिए गए फैसले ने पहले ही एक न्यायाधीश को कोलोराडो शहर को अस्थायी रूप से कुछ अर्ध-स्वचालित हथियारों की बिक्री और कब्जे पर प्रतिबंध लगाने से रोक दिया है।

एक दशक से अधिक समय में पहला बड़ा बंदूक निर्णय, सत्तारूढ़ अमेरिका में बंदूक कानूनों को नाटकीय रूप से बदल सकता है, यहां तक ​​​​कि भयानक सामूहिक गोलीबारी की एक श्रृंखला ने इस मुद्दे को वापस सुर्खियों में धकेल दिया।

न्यू जर्सी गन राइट्स अटॉर्नी इवान नेप्पन ने कहा, "बंदूक अधिकार आंदोलन को सामूहिक विनाश का हथियार दिया गया है, और यह अंततः लगभग 75% बंदूक कानूनों का सफाया कर देगा।"

अदालती लड़ाई अमेरिका भर में बिडेन प्रशासन और पुलिस विभागों के हिंसक अपराध और सामूहिक गोलीबारी में वृद्धि का मुकाबला करने के लिए संघर्ष के रूप में आती है, जिसमें कानूनी रूप से अपनी बंदूकें खरीदने वाले संदिग्धों द्वारा किए गए कई हाई-प्रोफाइल हत्याएं शामिल हैं।

और अब अदालतों के माध्यम से काम कर रहे मामलों की भारी संख्या को देखते हुए, अदालतों में बहुत अधिक समय व्यतीत होगा चाहे कोई भी जीत जाए।

बंदूक नियंत्रण समूह ब्रैडी के मुख्य वकील और उपाध्यक्ष जोनाथन लोवी ने कहा, "हम बहुत सारे टैक्स डॉलर और सरकारी संसाधनों को देखेंगे, जिनका इस्तेमाल बंदूक कानूनों की रक्षा के लिए किया जाना चाहिए, जो कि जीवन रक्षक और बेतहाशा लोकप्रिय हैं।" .

कांग्रेस ने हफ्तों पहले एक मामूली बंदूक हिंसा रोकथाम पैकेज पारित करने के लिए गतिरोध के माध्यम से तोड़ दिया, और सदन ने उच्च-शक्ति वाले अर्ध-स्वचालित हथियारों पर प्रतिबंध को नवीनीकृत करने के लिए मतदान किया, हालांकि सीनेट में उस प्रयास की संभावना है क्योंकि रिपब्लिकन आग्नेयास्त्र प्रतिबंधों पर वापस धक्का देते हैं और कहते हैं कि बंदूक हिंसा में हालिया स्पाइक्स को पुलिस की कड़ी प्रतिक्रिया के साथ पूरा किया जाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट का फैसलान्यूयॉर्क के एक कानून को खत्म कर दिया लोगों को सार्वजनिक रूप से छुपा बंदूक ले जाने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक विशेष आवश्यकता का प्रदर्शन करने की आवश्यकता है, यह कहते हुए कि यह दूसरे संशोधन अधिकारों का उल्लंघन करता है। कैलिफ़ोर्निया, हवाई, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी और रोड आइलैंड सहित कई अन्य राज्यों में इसी तरह के कानून हैं जो सत्तारूढ़ से सीधे प्रभावित होने की उम्मीद है।

अधिक पढ़ें:NY का नया कानून सुप्रीम कोर्ट में लौटा: बंदूकें अब लगभग हर जगह प्रतिबंधित हैं

उदाहरण के लिए, मैसाचुसेट्स में, पुलिस प्रमुख अब केवल इसलिए लाइसेंस से इनकार या प्रतिबंध नहीं लगा सकते हैं क्योंकि आवेदक के पास बंदूक ले जाने का "अच्छा कारण" नहीं है। न्यूयॉर्क ने जल्दी ही एक नया छुपा-हथियार कानून पारित किया, लेकिन वहां के रिपब्लिकन भविष्यवाणी करते हैं कि यह भी खत्म हो जाएगा।

न्यूयॉर्क के अपने फैसले में, उच्च न्यायालय के रूढ़िवादी बहुमत ने एक परीक्षण भी बदल दिया, जिसका इस्तेमाल निचली अदालतों ने बंदूक कानूनों की चुनौतियों का मूल्यांकन करने के लिए किया था।

न्यायाधीशों को अब इस पर विचार नहीं करना चाहिए कि क्या कानून सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाने जैसे सार्वजनिक हितों की सेवा करता है, जैसा कि न्यायमूर्ति क्लेरेंस थॉमस द्वारा लिखित राय में कहा गया है। इसके बजाय, उन्हें केवल यह तौलना चाहिए कि क्या कानून "दूसरे संशोधन के पाठ और ऐतिहासिक समझ के अनुरूप है।"

"मूल रूप से, सुप्रीम कोर्ट ने गन लॉबी को अमेरिका में लगभग हर बंदूक कानून के खिलाफ मुकदमा दायर करने का निमंत्रण दिया है," लोवी ने कहा।

सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालतों को अदालत के नए परीक्षण के तहत कई अन्य मामलों पर फिर से विचार करने का आदेश दिया है। उनमें से: कैलिफोर्निया और न्यू जर्सी में कानून जो एक बंदूक पत्रिका के गोला-बारूद की मात्रा को सीमित कर सकते हैं और 2013 में मैरीलैंड में "हमला हथियारों" पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।

बंदूक अधिकार समूह कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और डेलावेयर में भी इसी तरह के प्रतिबंधों को चुनौती दे रहे हैं।

"इस मामले में विचाराधीन राइफलें वैध उद्देश्यों के लिए आम उपयोग में सहने योग्य हथियारों के प्रकार हैं जो संयुक्त राज्य भर में जिम्मेदार और शांतिप्रिय लोगों के पास लाखों लोग हैं। और वे, इसके अलावा, ठीक वही हैं जो वे मिलिशिया ड्यूटी में सेवा में लाएंगे, ऐसा आवश्यक होना चाहिए, "न्यू जर्सी मुकदमा जून में आग्नेयास्त्र नीति गठबंधन द्वारा लाया गया, दूसरे संशोधन की भाषा का संदर्भ देता है।

टेक्सास और पेनसिल्वेनिया में 18 से 20 साल के बच्चों के लिए बंदूक रखने पर प्रतिबंध की चुनौतियों में भी सत्तारूढ़ आया है। और यह एक मामले में उद्धृत किया गया है जिसमें अहिंसक अपराधों के दोषी लोगों के लिए बंदूक के कब्जे पर एक संघीय प्रतिबंध को चुनौती दी गई है, जो सलाखों के पीछे एक साल से अधिक की सजा है, साथ ही वाशिंगटन, डीसी में मेट्रो पर छिपी हुई बंदूकों पर प्रतिबंध है।

इसके अलावा, एक बंदूक अधिकार समूह कोलोराडो पर राज्य के 2013 के उन पत्रिकाओं पर प्रतिबंध पर मुकदमा कर रहा है जो 15 से अधिक राउंड रखते हैं, यह कहते हुए कि उच्च न्यायालय का फैसला समूह के तर्क को पुष्ट करता है कि यह दूसरे संशोधन अधिकारों का उल्लंघन करता है। और सत्तारूढ़ के पास न्यूयॉर्क शहर में सार्वजनिक रक्षक हैं जो न्यायाधीशों को बंदूक रखने के मामलों को छोड़ने के लिए कहते हैं।

जरूरी नहीं कि वे सभी मुकदमे सफल हों। उदाहरण के लिए, टेक्सास के अटॉर्नी जनरल का तर्क है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला राज्य के आयु सीमा कानून को प्रभावित नहीं करता है, और अधिक राज्य और स्थानीय सरकारें निश्चित रूप से अमेरिकी इतिहास के अनुरूप अपने बंदूक कानूनों का बचाव कर सकती हैं।

गन वायलेंस को रोकने के लिए गिफर्ड्स लॉ सेंटर के मुख्य वकील और नीति निदेशक एडम स्कैग्स ने भविष्यवाणी की थी कि जब धूल जम जाएगी, तो केवल "हाशिये के साथ" कानून ही समाप्त हो जाएंगे।

उन्होंने कहा, "ज्यादातर जज ये देखने जा रहे हैं कि वे क्या हैं, जो बहुत अधिक है और किसी भी योग्यता की कमी है," उन्होंने कहा।

बंदूक प्रतिबंधों के समर्थक भी न्यायमूर्ति ब्रेट कवानुघ से एक सहमति राय देख सकते हैं।

मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स द्वारा शामिल हुए, कवानुघ ने जोर देकर कहा कि दूसरा संशोधन बंदूक नियमों की "विविधता" की अनुमति देता है। उन्होंने बंदूक ले जाने के लिए लाइसेंसिंग प्रक्रिया के हिस्से के रूप में पृष्ठभूमि की जांच और मानसिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड के उपयोग का हवाला दिया और कहा कि राज्य स्कूलों और सरकारी भवनों जैसे "संवेदनशील स्थानों" में आग्नेयास्त्रों को ले जाने पर रोक लगा सकते हैं।

लेकिन कोलोराडो निर्णय पिछले महीने सौंप दिया गया था, जबकि अभी भी प्रक्रिया में जल्दी, बंदूक अधिकार समूहों के लिए एक गुलाबी संकेत था।

अमेरिकी जिला न्यायालय के न्यायाधीश रेमंड मूर, जिन्हें राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नामित किया गया था, ने कहा कि वह पिछले साल बोल्डर में एक किराने की दुकान पर 10 लोगों की हत्या की तरह सामूहिक गोलीबारी को रोकने के शहर के लक्ष्य के प्रति सहानुभूति रखते थे। लेकिन मूर ने कहा कि उन्हें "ऐतिहासिक मिसाल" के बारे में पता नहीं है, "एक प्रकार का हथियार जो आमतौर पर कानून का पालन करने वाले नागरिकों द्वारा वैध उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है" पर प्रतिबंध लगाने के लिए, इसलिए बंदूक अधिकार समूहों के पास अध्यादेश के खिलाफ एक मजबूत मामला है।

उस निर्णय से उत्साहित होकर, रॉकी माउंटेन गन ओनर्स के कार्यकारी निदेशक टेलर डी. रोड्स ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि उनका समूह कोलोराडो में अन्य बंदूक उपायों के बाद जाने पर विचार कर रहा था, जहां डेमोक्रेट्स राज्य विधायिका और राज्यपाल कार्यालय में बहुमत रखते हैं। .

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र करते हुए रोड्स ने कहा: "ब्रूएन के फैसले ने हमें 4 टन की बर्बादी वाली गेंद दी।"