cskkkr

Airbnb होस्ट Airbnb से भी बीमार हैं: 'हमारे कपड़े धोने पर मानव मल था'

FILE - इस गुरुवार, 20 सितंबर, 2018 की तस्वीर में, पेरिस में स्थित Airbnb अपार्टमेंट में एक क्लीनर काम करता है। Airbnb मेज़बानों को अपनी संपत्तियों को अल्पकालिक मेहमानों को किराए पर देने से पैदा हुई निराशाओं का सामना करना पड़ रहा है। कुछ मेहमानों ने मेजबानों के घरों के प्रति अपमानजनक साबित किया है, कुछ अवैध रूप से बैठे हैं - और इससे दूर हो रहे हैं - और अन्य लोग सिली स्ट्रिंग, मल और अधिक के साथ संपत्तियों को कचरा कर रहे हैं।एपी फोटो/थिबॉल्ट कैमस, फाइल

नया!

एयरबीएनबी के असंतुष्ट मेहमान सफाई शुल्क से लेकर भ्रामक लिस्टिंग तक हर चीज के बारे में ट्विटर और टिकटॉक का सहारा ले रहे हैं। लेकिन वे शिकायत करने वाले अकेले नहीं हैं:Airbnb होस्टमंच और उसके अनादरपूर्ण अतिथियों से उनका मोहभंग हो गया है।

संदेश बोर्डों और फेसबुक समूहों पर, मेजबान अपनी चुनौतियों और डरावनी कहानियों को साझा कर रहे हैं। एक मेज़बान ने दावा किया कि Airbnb से पूरा धन-वापसी प्राप्त करने के बावजूद मेहमानों का एक समूह संपत्ति छोड़ने को तैयार नहीं था।

"मैं अपार्टमेंट में यह देखने के लिए गया था कि क्या चल रहा था, और मैं यह जानकर सदमे में था कि किरायेदार अभी भी अपार्टमेंट में थे," मेजबान ने लिखावेबसाइट AirbnbHell . "उन्होंने तुरंत पुलिस को मुझ पर बुलाया और मुझे पुलिस की एक टीम ने अपने ही अपार्टमेंट से बाहर निकाल दिया - एक पूर्ण झटका।"

हालांकि ये उपाख्यान बड़े पैमाने पर प्राकृतिक उपोत्पाद की तरह लग सकते हैंअनियमित अल्पकालिक किराया उद्योग , वे मेजबानों को प्रभावित करने वाले बड़े रुझानों से बात करते हैं। ब्लूमबर्ग की 2021 की एक रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया है कि कैसे Airbnb की गुप्त संकट टीम अपनी लिस्टिंग में अपराधों और अन्य प्रचार दुःस्वप्न को कवर करने के लिए लाखों डॉलर खर्च करती है। और मंच ने हाल ही में बड़ी, विनाशकारी सभाओं के साथ मेजबानों की निराशा को दूर करने के प्रयास में "पार्टी विरोधी तकनीक" लॉन्च की।

ये मुद्दे सवाल उठाते हैं: क्या Airbnb ही समस्या है — या मेहमान हैं?

मूर्खतापूर्ण स्ट्रिंग और खराब गंध

इस साल मई में, Airbnb ने मेहमानों और मेज़बानों के लिए एक नई "AirCover" सुरक्षा योजना शुरू की। यह मेजबानों के लिए त्वरित प्रतिपूर्ति और क्षति सुरक्षा में $ 1 मिलियन तक का वादा करता है। और जबकि कई मेजबान इस नीति को उदार मानते हैं, फिर भी यह बहुत सारे ग्रे क्षेत्रों के साथ आता है।

क्लीवलैंड में रहने वाली एक डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर एमिली मस्किन रैथनर ने अगस्त 2021 में Airbnb पर अपना घर किराए पर देना शुरू किया। वह कहती हैं कि होस्टिंग एक सुखद और लाभदायक उद्यम रहा है, लेकिन कुछ मेहमानों ने बड़ी समस्याएँ पैदा की हैं, जिसमें एक परिवार भी शामिल है जिसने किराए पर लिया है। इस जून में घर।

"उन्होंने घर को एक गड़बड़ कर दिया," वह कहती हैं। “हमारे कपड़े धोने पर मानव मल था। उन्होंने हर जगह सिली स्ट्रिंग का छिड़काव किया। मुझे सिली स्ट्रिंग की परवाह नहीं है, लेकिन क्या आप इसे उठा सकते हैं? इसने अजीब तरह से दाग छोड़े। ”

"यह वास्तव में, वास्तव में डूब गया। एयर कंडीशनिंग को एक सप्ताह के लिए - जून में बंद कर दिया गया था।"

लाल फीताशाही हर जगह

अल्पकालिक छुट्टियों के किराये के शुरुआती दिनों में मेजबानों को एक सरल प्रस्ताव दिया जाता है: अपना घर किराए पर लें और कुछ अतिरिक्त पैसे कमाएं। फिर भी जैसे-जैसे उद्योग परिपक्व हुआ है, इसे स्थानीय सरकारों के विनियमन प्रयासों से पूरा किया गया है।

पोर्टलैंड और डेनवर जैसे शहर बिना लाइसेंस वाले अल्पकालिक किराये पर नकेल कस रहे हैं, मेजबानों के खिलाफ जुर्माना लगा रहे हैं और महंगे परमिट की आवश्यकता है। ये नीतियां स्थानीय सरकारों को कर एकत्र करने और समस्याग्रस्त व्यवहार को विनियमित करने की अनुमति देती हैं, लेकिन वे मेजबानों के लिए जटिलता की एक और परत जोड़ती हैं, जिनमें से कई को आतिथ्य में बहुत कम अनुभव है।

इसके अलावा, कई स्थानीय सरकारें इसका बोझ डालती हैंकर संग्रहण मेज़बानों पर, Airbnb पर नहीं। नेशनल लीग ऑफ सिटीज द्वारा 2022 के विश्लेषण, शहर, शहर और गांव के नेताओं से बना एक वकालत संगठन, ने अनुमान लगाया कि 82% शहरों को मेजबानों को स्वयं करों का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जबकि केवल 5% को ही मेजबानों की ओर से ऐसा करने के लिए मंच की आवश्यकता होती है।

मेजबानों को अब न केवल पूर्णकालिक ग्राहक सेवा एजेंटों और आतिथ्य विशेषज्ञों के रूप में कार्य करना चाहिए, बल्कि स्थानीय नियमों और मास्टर जटिल कराधान कानूनों को भी नेविगेट करना चाहिए।

प्रबंधन कंपनियों से प्रतियोगिता

घर के मालिकों के लिए अपने बंधक का भुगतान करने के साधन के रूप में घर के बंटवारे की रोमांटिक धारणा ने प्रबंधन कंपनियों को खुद को सम्मिलित करने और मुनाफे को अधिकतम करने का लक्ष्य दिया है। और छोटे समय के मेजबान इन कॉर्पोरेट प्रतिस्पर्धियों के साथ नहीं रह सकते हैं।

यूके में अल्पकालिक रेंटल के एक अध्ययन में पाया गया कि एकल संपत्ति वाले होस्ट द्वारा प्रबंधित लिस्टिंग की संख्या 2015 में 69% से गिरकर 2019 में 39% हो गई। और गैर-लाभकारी इनसाइड एयरबीएनबी के डेटा से पता चलता है कि केवल 39.1% संपत्तियां लॉस एंजिल्स का प्रबंधन एकल-संपत्ति मेजबानों द्वारा किया जाता है।

ये मेगा-होस्ट बड़े पैमाने पर काम करने में सक्षम हैं, मूल्य निर्धारण समायोजन से लेकर सफाई कर्मचारियों तक हर चीज पर दक्षता को अधिकतम करते हैं। सिंगल-प्रॉपर्टी होस्ट नहीं रख सकते हैं, या परेशानी से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं, और उन्हें पारिस्थितिकी तंत्र से बाहर किया जा रहा है।

यह आलेख व्यक्तिगत वित्त वेबसाइट नेरडवालेट द्वारा एसोसिएटेड प्रेस को प्रदान किया गया था। सैम केमिस नेरडवालेट में एक लेखक हैं। ईमेल:skemmis@nerdwallet.com