fennelseedsinhindi

'अभयारण्य' शहर जीओपी राज्यों से प्रवासी आमद को नेविगेट करते हैं

FILE - स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी को न्यू यॉर्क में 1 जुलाई, 2021 को पृष्ठभूमि में निचले मैनहट्टन के साथ देखा जाता है। अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर की तुलना में आप्रवासियों के लिए एक अधिक गहरी प्रतिष्ठा वाली प्रतिष्ठा के साथ कुछ स्थान हैं, जहां स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी पहना और थके हुए लोगों के स्वागत के प्रतीक के रूप में बंदरगाह से उगता है। (एपी फोटो / एडम हंगर, फाइल)

नया!

न्यू यॉर्क (एपी) - अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर की तुलना में आप्रवासियों के लिए एक अधिक गहरी प्रतिष्ठा वाली प्रतिष्ठा के साथ कुछ स्थान हैं, जहां स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी पहना और थके हुए लोगों के स्वागत के प्रतीक के रूप में बंदरगाह से उगता है।

लेकिन मेयर एरिक एडम्स के लिए, उस छवि को समेटते हुएशहर में उतरने वाले प्रवासियों की आमद टेक्सस के रिपब्लिकन गॉव ग्रेग एबॉट द्वारा हजारों लोगों को वहां बसाया जाना मुश्किल साबित हो रहा है। एडम्स का कहना है कि यह शहर 13,000 से अधिक शरण चाहने वालों को समायोजित करने के लिए संघर्ष कर रहा है, जिससे उन्हें यह पता लगाने में मदद मिली कि क्या न्यूयॉर्क बेघर या यहां तक ​​​​कि अस्थायी रूप से क्रूज जहाजों पर प्रवासियों को आश्रय देने के लिए अपनी प्रथाओं को आसान बना सकता है। दोनों विचारों को उदारवादी अधिवक्ताओं से झटका लगा है जो शहर की राजनीति में प्रभावशाली हैं।

एडम्स डेमोक्रेटिक-झुकाव वाले क्षेत्राधिकारों के कई नेताओं में से एक हैं, जो "अभयारण्य" शहरों या राज्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की अचानक परीक्षा का सामना कर रहे हैं। पदनाम, जिसमें स्थानीय अधिकारी संघीय आव्रजन अधिकारियों के साथ अपने सहयोग को सीमित करने की प्रतिज्ञा करते हैं, लंबे समय से प्रगतिशील लोगों के बीच लोकप्रिय साबित हुए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सरकार प्रवासियों के साथ मानवीय व्यवहार करती है।

लेकिन अधिकारियों का कहना है कि नीति हैराजनीतिक मुद्दा बनाने की उम्मीद में नेताओं द्वारा शोषण किया जा रहा है.

“हम किसी को नहीं बता रहे हैं कि न्यूयॉर्क शहर में हर प्रवासी को समायोजित कर सकता है। हम लोगों को एक दिन में आठ, नौ बसें भेजने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर रहे हैं। यह वह नहीं है जो हम कर रहे हैं, ”एडम्स ने इस सप्ताह एबट के अपने अनुरोध के बारे में कहा कि वह शहर के साथ समन्वय करने के लिए प्रवासियों की बसों के बारे में बता रहा है। "हम कह रहे हैं कि एक अभयारण्य और आश्रय के अधिकार वाले शहर के रूप में, हम अपने दायित्व को पूरा करने जा रहे हैं।"

GOP का प्रयास वसंत ऋतु में शुरू हुआ जब एबॉट और एरिज़ोना के गॉव डग ड्यूसी ने प्रवासियों को वाशिंगटन और बाद में न्यूयॉर्क के लिए बसों में बिठाया। इस कदम का उद्देश्य डेमोक्रेट्स और बिडेन प्रशासन के तहत GOP गवर्नरों ने विफल सीमा और आव्रजन नीतियों पर ध्यान आकर्षित करना था। फ्लोरिडा सरकार के रॉन डेसेंटिस ने पिछले हफ्ते मार्था वाइनयार्ड, एक कुलीन मैसाचुसेट्स छुट्टी स्थान के लिए एक उड़ान किराए पर लेते हुए रणनीति को तेज कर दिया।

एडम्स ने जिस अप्रत्याशितता का उल्लेख किया है, वह ठीक वही है जो राज्यपाल कहते हैं कि वे पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।

"यदि आप खुली सीमाओं में विश्वास करते हैं, तो यह अभयारण्य क्षेत्राधिकार है जिसे खुली सीमाओं का खामियाजा भुगतना पड़ता है," डेसेंटिस ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा।

एबॉट के कार्यालय ने शिकायतों को खारिज कर दिया है और कहा है कि डेमोक्रेटिक अधिकारियों को राष्ट्रपति जो बिडेन को "अपने अभयारण्य शहर के वादों को पूरा करने के बारे में शिकायत करने के बजाय" सीमा को सुरक्षित करने के लिए बुलाना चाहिए।

अभयारण्य शहर या राज्य कानूनी शर्तें नहीं हैं, लेकिन अप्रवासी समुदायों की रक्षा और समर्थन करने और आप्रवासन प्रवर्तन अधिकारियों को स्वेच्छा से जानकारी की आपूर्ति करने से इनकार करने की प्रतिज्ञा का प्रतीक बन गए हैं। अधिवक्ताओं का कहना है कि वे अप्रवासियों के लिए सुरक्षित महसूस करने और निर्वासन के डर के बिना अपराध की रिपोर्ट करने में सक्षम होने के लिए स्वर्ग हैं।

एडम्स चुनौती को नेविगेट करने के लिए संघर्ष करने वाले एकमात्र नेता नहीं हैं।

वाशिंगटन, डीसी में,जहां एबट ने इस साल करीब 8,000 प्रवासियों को भेजा है , डेमोक्रेटिक मेयर म्यूरियल बोसेर ने सीमित आपातकाल की घोषणा की है। उसने नेशनल गार्ड से मदद मांगी, जिसे पेंटागन ने अस्वीकार कर दिया है। डीसी काउंसिल ने मंगलवार को शरण चाहने वालों की मदद के लिए प्रवासी सेवाओं का कार्यालय बनाने के लिए मतदान किया।

इलिनोइस के डेमोक्रेटिक गॉव। जेबी प्रिट्जर सहायता के लिए इलिनोइस नेशनल गार्ड में लाए750 से अधिक प्रवासी जो अगस्त के अंत से शिकागो पहुंचे हैं, लेकिन शिकागो क्षेत्र के कुछ उपनगरों के अधिकारियों ने शिकायत की है कि जब दर्जनों शरण चाहने वालों को आपातकालीन आवास के लिए स्थानीय होटलों में रखा गया तो उन्हें कोई नोटिस नहीं मिला।

बूर रिज मेयर गैरी ग्रासो, एक रिपब्लिकन, ने कहा कि प्रित्ज़कर और शिकागो के मेयर लोरी लाइटफुट दोनों ने उन्हें अग्रिम नोटिस नहीं देने के लिए माफी मांगी,डेमोक्रेट द्वारा शिकायतों की गूंज कि रिपब्लिकन गवर्नरों ने प्रवासियों के आने की चेतावनी नहीं दी थी। लेकिन ग्रासो के शहर को प्रवासियों की मदद के लिए कोई संसाधन उपलब्ध कराने के लिए नहीं कहा गया है, और प्रित्ज़कर के कार्यालय के अनुसार, सभी होटल के कमरों का भुगतान राज्य, काउंटी और शिकागो शहर द्वारा किया जा रहा है।

लॉरा मेंडोज़ा, वकालत संगठन द रिसरेक्शन प्रोजेक्ट के लिए एक आव्रजन आयोजक, ने कहा कि उपनगरीय होटलों में प्रवासियों को रखने से कुछ दबाव कम करने में मदद मिली है, लेकिन सभी को रहने के लिए जगह ढूंढना एक चुनौती रही है।

मेंडोज़ा ने कहा कि उसने शिकागो के यूनियन स्टेशन पर टेक्सास से आने के बाद कितनी बसों का स्वागत करने में मदद की है, इसकी गिनती खो दी है। कम से कम ब्रेक के साथ 24 घंटे की बस की सवारी के बाद, उसने कहा, कुछ लोग निर्जलित और सूजे हुए पैरों के साथ इतने लंबे समय तक बैठने से उतरते हैं। दूसरों को अपनी यात्रा से चोट और निशान हैं, मेंडोज़ा ने कहा।

"दुर्भाग्य से," उसने कहा, "हमारे पास इसके अलावा बहुत सारे उत्तर नहीं हैं: 'आज रात आपके पास सोने के लिए एक सुरक्षित जगह होगी।"

अवैध रूप से सीमा पार करने वाले हजारों प्रवासियों को रिहा किया जाता हैसंयुक्त राज्य अमेरिका में हर महीने अपने आव्रजन मामलों को आगे बढ़ाने के लिए, एक अभ्यास जो डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति पद के दौरान तेज हुआ और बिडेन प्रशासन के दौरान नए स्तरों पर पहुंच गया।

अदालती पेशियों को समयबद्ध करने के समय लेने वाले कार्य से बचने के लिए, सीमा गश्ती ने मानवीय पैरोल के उपयोग का तेजी से विस्तार किया है। प्रवासियों को अमेरिकी आप्रवासन और सीमा शुल्क प्रवर्तन कार्यालय में उपस्थित होने के आदेश के साथ रिहा किया जाता है।

न्यूयॉर्क शहर में, एडम्स ने कहा कि वह GOP गवर्नरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार को कहा कि न्यूयॉर्क शहर के आश्रय में सप्ताहांत में एक स्पष्ट आत्महत्या से शरण मांगने वाली एक महिला की मौत के बाद शहर ने एक जांच शुरू की थी।

उनका प्रशासन लंबे समय से अदालत द्वारा आदेशित "आश्रय का अधिकार" कानून द्वारा तनावपूर्ण है, जिसके लिए शहर की बेघर सेवाओं को किसी के सिर पर छत के बिना आश्रय प्रदान करने की आवश्यकता होती है। एडम्स ने हाल ही में सुझाव दिया है कि शहर कैसे कानून का अनुपालन करता है, लेकिन उन्होंने मंगलवार को कहा कि वह प्रवासियों को सीमावर्ती राज्यों में वापस भेजने की कोशिश करने पर विचार नहीं करेंगे।

"यह करना गलत काम होगा, और यह गलत संदेश भेजेगा," उन्होंने कहा। "जब मैं बड़ी संख्या में अन्य समुदायों को देखता हूं जो अमेरिकी सपने का अनुभव करने के लिए अन्य जगहों से आए हैं, तो क्या होता अगर हम उन्हें वापस भेज देते? ऐसा नहीं है कि हम एक देश के रूप में हैं।"

प्रवासियों को कानूनी सहायता, आवास और चिकित्सा देखभाल जैसी सेवाओं से जोड़ने के लिए न्यूयॉर्क शहर ने पिछले सप्ताह एक संसाधन केंद्र खोला। एडम्स इस बात का पता लगा रहे हैं कि क्या न्यूयॉर्क को प्रवासियों को काम करने की अनुमति मिल सकती है, शायद शहर के कम स्टाफ वाले रेस्तरां में।

वेनेज़ुएला के एक निर्माण श्रमिक सैंड्रो हिडाल्गो, जो पिछले हफ्ते एल पासो से भेजी गई बस में पहुंचे थे, न्यूयॉर्क में शरण लेने वालों में से हैं और उन्होंने कहा कि वह काम की तलाश में हैं।

"मुझे लगता है कि मदद करने का इरादा है, लेकिन कोई संगठन नहीं है," उन्होंने कहा। “सोने के लिए बिस्तर नहीं हैं। मैं कल रात फर्श पर, अंदर, लेकिन फर्श पर सोया था। मैं आश्रय से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन शहर बहुत महंगा है।"