happysundayimages

अमेरिका: 48 लोगों ने खाद्य कार्यक्रम से $250M चोरी करने के लिए महामारी का फायदा उठाया

फीडिंग अवर फ्यूचर के कार्यालयों को गुरुवार, 27 जनवरी, 2022 को सेंट एंथोनी, मिन। में दिखाया गया है, जिसके एक सप्ताह बाद एफबीआई एजेंटों ने मिनेसोटा गैर-लाभकारी के कार्यालयों पर छापा मारा। संघीय अधिकारियों ने मंगलवार को मिनेसोटा में दर्जनों लोगों पर साजिश और अन्य मामलों का आरोप लगाया। 2022 में, उन्होंने जो कहा वह एक बड़ी योजना थी जिसने कम आय वाले बच्चों को भोजन प्रदान करने वाले एक संघीय कार्यक्रम से $250 मिलियन की चोरी करने के लिए COVID-19 महामारी का लाभ उठाया। फीडिंग अवर फ्यूचर के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक, एमी बॉक, उन लोगों में शामिल थे, और अधिकारियों का कहना है कि उसने और उसके संगठन के अन्य लोगों ने प्रतिपूर्ति के लिए धोखाधड़ी के दावे प्रस्तुत किए और रिश्वत प्राप्त की। (एपी के माध्यम से शैरी एल. ग्रॉस/स्टार ट्रिब्यून)

नया!

मिनियापोलिस (एपी) - संयुक्त राज्य के अधिकारियों ने मिनेसोटा में 48 लोगों पर साजिश और अन्य मामलों में आरोप लगाया कि उन्होंने मंगलवार को सबसे बड़ी महामारी से संबंधित धोखाधड़ी योजना थी, एक संघीय कार्यक्रम से $ 250 मिलियन की चोरी की जो कम आय वाले बच्चों को भोजन प्रदान करता है।

संघीय अभियोजकों का कहना है कि प्रतिवादियों ने ऐसी कंपनियां बनाईं जिन्होंने मिनेसोटा में हजारों बच्चों को भोजन देने का दावा किया,फिर उन भोजन के लिए प्रतिपूर्ति की मांग की अमेरिकी कृषि विभाग के खाद्य पोषण कार्यक्रमों के माध्यम से। अभियोजकों का कहना है कि वास्तव में कुछ भोजन परोसा गया था, और प्रतिवादियों ने पैसे का इस्तेमाल लक्जरी कार, संपत्ति और गहने खरीदने के लिए किया था।

मिनेसोटा के अमेरिकी अटॉर्नी एंडी लुगर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "यह $ 250 मिलियन मंजिल है।" "हमारी जांच जारी है।"

भोजन परोसने का दावा करने वाली कई कंपनियों को एक गैर-लाभकारी संस्था द्वारा प्रायोजित किया गया थाहमारा भविष्य खिलाना , जिसने प्रतिपूर्ति के लिए कंपनियों के दावे प्रस्तुत किए। फीडिंग अवर फ्यूचर के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक, एमी बॉक, उन लोगों में शामिल थे, और अधिकारियों का कहना है कि उसने और उसके संगठन के अन्य लोगों ने प्रतिपूर्ति के लिए धोखाधड़ी के दावे प्रस्तुत किए और रिश्वत प्राप्त की।

बॉक के वकील केनेथ उडोइबोक ने कहा कि अभियोग "अपराध या निर्दोषता का संकेत नहीं देता है।" उन्होंने कहा कि अभियोग देखने तक वह आगे कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।

जनवरी में कानून प्रवर्तन के बाद साक्षात्कार में बॉक के घर और कार्यालयों सहित कई साइटों की खोज की,बॉक ने पैसे चुराने से किया इनकारऔर कहा कि उसने कभी धोखाधड़ी के सबूत नहीं देखे।

इस साल की शुरुआत में, अमेरिकी न्याय विभागमहामारी से संबंधित धोखाधड़ी पर मुकदमा चलाने को प्राथमिकता दी . विभाग ने पहले ही $8 बिलियन से अधिक से संबंधित प्रवर्तन कार्रवाई की हैसंदिग्ध महामारी धोखाधड़ी1.1 अरब डॉलर से अधिक के नुकसान से जुड़े 1,000 से अधिक आपराधिक मामलों में आरोप लगाना शामिल है।

संघीय अधिकारियों ने कथित धोखाधड़ी को बार-बार "बेशर्म" बताया और रोया कि इसमें उन बच्चों को खिलाने के लिए एक कार्यक्रम शामिल है, जिन्हें महामारी के दौरान मदद की ज़रूरत थी। मिनियापोलिस एफबीआई कार्यालय के प्रभारी विशेष एजेंट माइकल पॉल ने इसे "धोखे का एक आश्चर्यजनक प्रदर्शन" कहा।

लुगर ने कहा कि सरकार को 125 मिलियन से अधिक नकली भोजन के लिए बिल भेजा गया था, कुछ प्रतिवादी ऑनलाइन यादृच्छिक नाम जनरेटर का उपयोग करके बच्चों के नाम बनाते थे। उन्होंने प्रतिपूर्ति के लिए एक फॉर्म प्रदर्शित किया, जिसमें दावा किया गया था कि एक साइट ने सोमवार से शुक्रवार तक प्रत्येक दिन ठीक 2,500 भोजन परोसा - कोई भी बच्चा कभी बीमार नहीं हुआ या अन्यथा कार्यक्रम से गायब नहीं हुआ।

"इन बच्चों को बस आविष्कार किया गया था," लुगर ने कहा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अब तक धन और संपत्ति में 50 मिलियन डॉलर की वसूली की है और अधिक की वसूली की उम्मीद है।

मिनेसोटा में प्रतिवादी साजिश, वायर धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग और रिश्वतखोरी सहित कई मामलों का सामना करते हैं। लुगर ने कहा कि उनमें से कुछ को मंगलवार सुबह गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने संवाददाता सम्मेलन में 47 अभियोगों की घोषणा की। एक 48वां व्यक्ति, जो एक आपराधिक शिकायत के अनुसार मंगलवार शाम को इथियोपिया के लिए एकतरफा उड़ान में सवार होने वाला था, को अभियोजकों की प्रेस कॉन्फ्रेंस के कुछ समय बाद गिरफ्तार किया गया था।

भोजन परोसने वाली साइटों को सार्वजनिक या गैर-लाभकारी समूहों द्वारा प्रायोजित किया जाता है, जैसे फीडिंग आवर फ्यूचर। प्रायोजक एजेंसी दावों को प्रस्तुत करने, साइटों को प्रायोजित करने और धन के वितरण के बदले में प्रतिपूर्ति राशि का 10% से 15% प्रशासनिक शुल्क के रूप में रखती है।

अभियोगों के अनुसार, "साइटों ने धोखे से दावा किया कि वे बनने के कुछ ही दिनों या हफ्तों के भीतर एक दिन में हजारों बच्चों को भोजन परोस रहे हैं और कुछ स्टाफ होने के बावजूद और इस मात्रा में भोजन परोसने का कोई अनुभव नहीं है।"

एक उदाहरण में पश्चिम-मध्य मिनेसोटा के विलमार में एक छोटे से स्टोरफ्रंट रेस्तरां का वर्णन किया गया है, जो आमतौर पर एक दिन में केवल कुछ दर्जन लोगों को ही परोसा जाता है। दो प्रतिवादियों ने मालिक को अपने रेस्तरां का उपयोग करने के लिए $40,000 प्रति माह की पेशकश की, फिर एक अभियोग के अनुसार, 2021 के 11 महीनों के दौरान सरकार को लगभग 1.6 मिलियन भोजन के लिए बिल दिया। उन्होंने लगभग 2,000 बच्चों के नाम सूचीबद्ध किए - स्थानीय स्कूल जिले के कुल नामांकन का लगभग आधा - और केवल 33 नाम वास्तविक छात्रों से मेल खाते हैं, अभियोग में कहा गया है।

इस साल की शुरुआत में बंद किए गए एफबीआई हलफनामे के अनुसार, फीडिंग अवर फ्यूचर को यूएसडीए से 2018 में $307,000, 2019 में $3.45 मिलियन और 2020 में $42.7 मिलियन प्राप्त हुए। प्रतिपूर्ति की राशि 2021 में बढ़कर $197.9 मिलियन हो गई।

विभाग ने फीडिंग आवर फ्यूचर के साइट अनुप्रयोगों की अधिक सावधानी से जांच करना शुरू किया, और उनमें से दर्जनों को अस्वीकार कर दिया। जवाब में, बॉक ने नवंबर 2020 में विभाग पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया, यह कहते हुए कि उसकी अधिकांश साइटें अप्रवासी समुदायों में आधारित थीं। तब से उस मामले को खारिज कर दिया गया है।